UTTRAKHAND KOLI FOUNDATION
Contact:
+91-9555631037

Register with us

Our Serivces

Uttrakhand Co-Opretive Society

को-ऑपरेटिव सोसायटी :- उत्तराखंड कोली को-ऑपरेटिव सोसायटी के अंतर्गत केदारनाथ आपदा के बाद अपने समाज के लिए को-ऑपरेटिव सोसायटी (बचत संघ) बनया गया था जिसमें दिल्ली से 103 सदस्य थे लेकिन 2014 में सदस्यों में आपसी तालमेल न होने के कारण इस कार्य को स्थगित कर दिया गया। दिसंबर 2013 में ही चंडीगढ़ में को-ऑपरेटिव समूह को शुरू किया गया जिसमें 63 सदस्य थे। तथा नए सिरे से अपने समाज की अपनी एक को-ऑपरेटिव सोसायटी (बचत संघ) से जोड़ना ताकि उनको भविय में उनकी जरूरतों को मध्यनज़र रखते हुए उन्हें वित्तीय सहायता (ऋण) उपलब्ध कराई जा सके।

Culture

संस्कृति :- उत्तराखंड की संस्कृति, वाद्य यंत्रों, पहनावा, दैनिक जीवन में प्रयोग होने वाले संसाधनों जो की लुप्त होते जा रहे हैं उन्हें सम्माज के सम्मुख प्रदशित करना और दैनिक जीवन में प्रयोग होने वाले संसाधनों को नया लुक देकर मार्केटिंग के द्वारा प्रोत्साहन देना। जैसे नलाई से बनाये जाने वाले मांदुरु, लकड़ी से बनाई जाने वाली टोकरी, छुएडु, आदि आदि।

SANJOG

संजोग :- उत्तराखंड के कोली परिवारों को वेब साईट से जोड़ना। उत्तराखंड कोली परिवार विदेश या भारत के किसी भी राज्य में रहते हों वेब-साईट में उनका नाम, पिता का नाम, गाव का नाम, जिला, वर्तमान स्थान तथा उनका संपर्क सूत्र समायोजित करना ताकि निकट भविष्य में कोली समुदाय आसानी से बच्चों के लिए रिस्ते ढूंढ पाएं।

PANCH

पंच :- कोली समाज के गृह क्लेशों को अदालत में जाने से पहले ही पांच पंचों (जो की पुलिस, वकालत, समाज सेवा के कार्यों परिपक्व हो) द्वारा समझौते करवाना। तथा कानूनी सहायता प्रदान करना।

DAGDYA NATYA KALA MANCH

दगड्या नाट्य कला मंच (DNKM) :- दगड्या नाट्य कला मंच के माध्यम से उत्तराखंड की कला, संस्कृति लोककलाओं को समाज से परिचित करवाना। दगड्या नाट्य कला मंच की एक रिप्रैट्री तैयार कना जिसमें हर कलाकार को मान-सम्मान के साथ प्रत्येक माह वजीफा (स्टाइपेंड) भी दिया जाय और 3 वर्ष के अनुबंध पर कलाकारों को रखा जाय। दगड्या को उत्तराखंड का अपना एक चैनल बनाने का प्रयास।